मसूरी: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के दिल्ली दौरे से लौटते ही केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने उत्तराखंड को 700 करोड़ रुपये की परियोजना की सौगात दी है। ये सौगात पहाड़ों की रानी मसूरी को ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने के लिए टनल निर्माण परियोजना की है। प्रस्तावित अंडर ग्राउंड टनल के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 700 करोड़ के बजट की स्वीकृति दे दी है। ऑल वेदर रोड के तहत मसूरी में बन रही बाईपास टनल के लिए मंत्री गडकरी ने 700 करोड़ की पीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी) स्वीकृत कर दी है।

गडकरी ने लिखा ‘मसूरी शहर माल रोड व लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी तक भीड़ भाड़ मुक्त व सुगम सड़क कनेक्टिविटी के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी अवॉर्ड कर दी गई है। मसूरी टनल की लंबाई 2.74 किमी होगी, जिसके लिए 700 करोड़ का बजट है।’

उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग की NH विंग पिछले 1 साल से इस टनल को लेकर एक्सरसाइज कर रही थी। अब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा इस चैनल के लिए 700 करोड़ की पीएमसी यानी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी स्वीकृत की गई है, जो उत्तराखंड के लिए एक बड़ी सौगात है। NH 707 A पर बनने वाली यह टनल तकरीबन 2750 मीटर लंबी अंडरग्राउंड टनल है, जो देहरादून से गंगोत्री मार्ग को जोड़ेगी और मसूरी शहर को बाईपास करेगी। इस टनल के बनने से मसूरी शहर में अतिरिक्त जाम भी नहीं लगेगा और चारधाम यात्रा करने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अवार्ड की गई पीएमसी यानी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी, इस टनल का सर्वे करेगी। उसके बाद इसे डिजाइन करेगी वहीं, टनल निर्माण के समय इसी कंसलटेंसी का सुपर विजन रहेगा। अधिशासी अभियंता ओमपाल सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा लगातार इस टनल को लेकर 1 साल से एसेसमेंट करवाया जा रहा था। वहीं, इस टनल को लेकर जियोफिजिकल सर्वे भी करवाया गया था। उन्होंने बताया कि केंद्र द्वारा अगर इसके लिए पीएमसी अवार्ड की गई है तो यह एक बड़ी उपलब्धि है। जल्द ही मसूरी बाईपास टनल को लेकर कार्य शुरू हो जाएगा।

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा स्वीकृत किए गए इस प्रस्ताव पर केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि वह लगातार मसूरी शहर में लग रहे जाम को लेकर परेशान थे और इस टनल को लेकर प्रयासरत थे। अब केंद्र द्वारा मिली हरी झंडी के बाद उन्होंने समस्त जनता की तरफ से केंद्र का आभार व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here