पौड़ी: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित उत्तराखंड के कई इलाकों में शनिवार देर रात व रविवार तड़के भारी बारिश हुई। इसी क्रम में बादलों ने राज्य के पौड़ी जिले में कहर बरपाया। यहां श्रीनगर रोड पर बैंग्वाड़ी गांव में रविवार तड़के बादल फट गया। बादल फटने की घटना से पौड़ी-श्रीनगर रोड पर यातायात भी पूरी तरह बाधित हो गया।

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज बीते रविवार को श्रीनगर-पौड़ी मोटर मार्ग (एनएच-119) ग्राम बैग्वाडी (आमसेरा तोक), पट्टी नदलस्यूं, तहसील पौड़ी में बादल फटने के घटना स्थल का जायजा लिया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि बादल फटने से क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को जल्द सुचारू किया जाय तथा जमा मलबे को शीघ्र ही हटाकर पानी के स्रोत को भी सुचारू करना सुनिश्चित करें। ताकि आसपास के घरों को जमा मलबे से कोई दिक्कत न हो।

जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने आमसेरा तोक में पहुंचकर बादल फटने वाले स्थल का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षतिग्रस्त गोशाला, पेयजल लाइन, बैग्वाडी गांव का पैदल मार्ग, पानी का स्रोत, खेत आदि को तत्काल ठीक कर सुचारू रूप से संचालित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने उपजिलाधिकारी पौड़ी को नुकसान के आंकलन करने के निर्देश दिए। साथ ही जहां-जहां मार्ग क्षतिग्रस्त हुआ है, उसका आंकलन कर निर्माण कार्य तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देशे दिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी मानसून सीजन को देखते हुए जिला आपदा कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित किया जा रहा है, जिसके लिए नोडल अधिकारी नामित किया गया है तथा कर्मचारियों की ड्यूटी तीन शिफ्ट में लगाई जा रही है। वहीं समस्त तहसील स्तर पर भी आपदा कंट्रोल रूम बनाये गए हैं, ताकि आपदा के समय तत्काल सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सके। कहा कि लेंड स्लाइड संवेदनशील सडकों पर जेसीबी उपलब्ध रहेंगी। कहा कि आपदा से बचाव के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध हैं तथा कुछ अन्य उपकरण मंगाये भी जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आपदा के दृष्टिगत राहत शिविर की आवश्यता पड़ने पर पंचायत घर व विद्यालयों को चिन्ह्ति किया जा रहा है। साथ ही हेलीकॉप्टर से खोज बचाव की आवश्यकता पड़ने पर अस्थाई हेलीपेड के लिए भी स्थान चिन्ह्ति किये जा रहे हैं। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर पौड़ी एस.एस. राणा, ब्लॉक प्रमुख पौड़ी दीपक खुगशाल, खण्ड विकास अधिकारी पौड़ी प्रवीन भट्ट, ग्राम प्रधान बैग्वाडी मधु खुगशाल सहित अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here